एक एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ( एबीएस ) एक सुरक्षा एंटी - स्किड ब्रेकिंग सिस्टम है जो विमान और कारों , मोटरसाइकिलों , ट्रकों और बसों जैसे भूमि वाहनों पर उपयोग किया जाता है । [1] एबीएस ब्रेकिंग के दौरान पहियों को लॉक होने से रोकता है, जिससे सड़क की सतह के साथ ट्रैक्टिव संपर्क बना रहता है और चालक को वाहन पर अधिक नियंत्रण बनाए रखने की अनुमति मिलती है।
ABS एक स्वचालित प्रणाली है जो थ्रेशोल्ड ब्रेकिंग और कैडेंस ब्रेकिंग के सिद्धांतों का उपयोग करती है , ऐसी तकनीकें जो ABS के व्यापक होने से पहले कुशल ड्राइवरों द्वारा अभ्यास की जाती थीं। ABS बहुत तेज गति से संचालित होता है और अधिकांश ड्राइवरों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से संचालित होता है। हालांकि एबीएस आम तौर पर बेहतर वाहन नियंत्रण प्रदान करता है और सूखी और कुछ फिसलन वाली सतहों पर रुकने की दूरी को कम करता है, ढीली बजरी या बर्फ से ढकी सतहों पर एबीएस ब्रेकिंग दूरी को काफी बढ़ा सकता है , जबकि स्टीयरिंग नियंत्रण में सुधार करता है। [2] [3] [4]चूंकि एबीएस को उत्पादन वाहनों में पेश किया गया था, ऐसे सिस्टम तेजी से परिष्कृत और प्रभावी हो गए हैं। आधुनिक संस्करण न केवल ब्रेकिंग के तहत व्हील लॉक को रोक सकते हैं, बल्कि फ्रंट-टू-रियर ब्रेक पूर्वाग्रह को भी बदल सकते हैं । यह बाद वाला कार्य, इसकी विशिष्ट क्षमताओं और कार्यान्वयन के आधार पर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स वितरण , कर्षण नियंत्रण प्रणाली , आपातकालीन ब्रेक सहायता , या इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी) के रूप में जाना जाता है।
ABS एक स्वचालित प्रणाली है जो थ्रेशोल्ड ब्रेकिंग और कैडेंस ब्रेकिंग के सिद्धांतों का उपयोग करती है , ऐसी तकनीकें जो ABS के व्यापक होने से पहले कुशल ड्राइवरों द्वारा अभ्यास की जाती थीं। ABS बहुत तेज गति से संचालित होता है और अधिकांश ड्राइवरों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से संचालित होता है। हालांकि एबीएस आम तौर पर बेहतर वाहन नियंत्रण प्रदान करता है और सूखी और कुछ फिसलन वाली सतहों पर रुकने की दूरी को कम करता है, ढीली बजरी या बर्फ से ढकी सतहों पर एबीएस ब्रेकिंग दूरी को काफी बढ़ा सकता है , जबकि स्टीयरिंग नियंत्रण में सुधार करता है। [2] [3] [4]चूंकि एबीएस को उत्पादन वाहनों में पेश किया गया था, ऐसे सिस्टम तेजी से परिष्कृत और प्रभावी हो गए हैं। आधुनिक संस्करण न केवल ब्रेकिंग के तहत व्हील लॉक को रोक सकते हैं, बल्कि फ्रंट-टू-रियर ब्रेक पूर्वाग्रह को भी बदल सकते हैं । यह बाद वाला कार्य, इसकी विशिष्ट क्षमताओं और कार्यान्वयन के आधार पर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स वितरण , कर्षण नियंत्रण प्रणाली , आपातकालीन ब्रेक सहायता , या इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी) के रूप में जाना जाता है।
ABS के चार मुख्य घटक हैं: व्हील स्पीड सेंसर , वॉल्व , एक पंप और एक कंट्रोलर ।
- स्पीड सेंसर (एनकोडर)
- गति संवेदक का उपयोग पहिया के त्वरण या मंदी को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। ये सेंसर एक संकेत उत्पन्न करने के लिए एक चुंबक और एक हॉल इफेक्ट सेंसर , या एक दांतेदार पहिया और एक विद्युत चुम्बकीय कुंडल का उपयोग करते हैं। पहिया या अंतर का घूर्णन सेंसर के चारों ओर एक चुंबकीय क्षेत्र को प्रेरित करता है। इस चुंबकीय क्षेत्र के उतार-चढ़ाव से सेंसर में वोल्टेज उत्पन्न होता है। चूंकि सेंसर में प्रेरित वोल्टेज घूमने वाले पहिये का परिणाम है, इसलिए यह सेंसर धीमी गति से गलत हो सकता है। पहिया का धीमा घुमाव चुंबकीय क्षेत्र में गलत उतार-चढ़ाव का कारण बन सकता है और इस प्रकार नियंत्रक को गलत रीडिंग का कारण बन सकता है।
- वाल्व
- एबीएस द्वारा नियंत्रित प्रत्येक ब्रेक की ब्रेक लाइन में एक वाल्व होता है। कुछ प्रणालियों पर, वाल्व के तीन स्थान होते हैं:
- स्थिति एक में, वाल्व खुला है; मास्टर सिलेंडर से दबाव सीधे ब्रेक तक जाता है।
- स्थिति दो में, वाल्व उस ब्रेक को मास्टर सिलेंडर से अलग करते हुए लाइन को ब्लॉक कर देता है। यह दबाव को और अधिक बढ़ने से रोकता है यदि चालक ब्रेक पेडल को जोर से धक्का देता है।
- स्थिति तीन में, वाल्व ब्रेक से कुछ दबाव छोड़ता है।
वाल्व सिस्टम के साथ अधिकांश समस्याएं बंद वाल्व के कारण होती हैं। जब एक वाल्व बंद हो जाता है तो यह खोलने, बंद करने या स्थिति बदलने में असमर्थ होता है। एक निष्क्रिय वाल्व सिस्टम को वाल्वों को संशोधित करने और ब्रेक को आपूर्ति किए गए दबाव को नियंत्रित करने से रोकेगा।
- पंप
- ABS में पंप का उपयोग वाल्वों के निकलने के बाद हाइड्रोलिक ब्रेक पर दबाव को बहाल करने के लिए किया जाता है। नियंत्रक से एक संकेत पहिया पर्ची का पता लगाने पर वाल्व को छोड़ देगा। वाल्व द्वारा उपयोगकर्ता द्वारा आपूर्ति किए गए दबाव को छोड़ने के बाद, पंप का उपयोग ब्रेकिंग सिस्टम पर वांछित मात्रा में दबाव को बहाल करने के लिए किया जाता है। वांछित मात्रा में दबाव प्रदान करने और फिसलन को कम करने के लिए नियंत्रक पंप की स्थिति को संशोधित करेगा।
- नियंत्रक
- नियंत्रक कार में एक ईसीयू प्रकार की इकाई है जो प्रत्येक व्यक्तिगत पहिया गति संवेदक से जानकारी प्राप्त करता है। यदि पहिया कर्षण खो देता है, तो सिग्नल नियंत्रक को भेजा जाता है। नियंत्रक तब ब्रेक बल (ईबीडी) को सीमित करेगा और एबीएस मॉड्यूलेटर को सक्रिय करेगा जो ब्रेकिंग वाल्व को चालू और बंद करता है।
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