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सेल्फ ड्राइविंग कार

 एक स्व-ड्राइविंग कार , जिसे एक स्वायत्त वाहन ( एवी ), स्वायत्त कार , चालक-रहित कार या रोबोट कार ( रोबो-कार ) के रूप में भी जाना जाता है,  वाहन स्वचालन को शामिल करने वाली एक कार है , जो एक जमीनी वाहन है जो अपने पर्यावरण को महसूस करने और बहुत कम या बिना किसी मानवीय इनपुट के सुरक्षित रूप से आगे बढ़ने में सक्षम है ।



सेल्फ-ड्राइविंग कारें अपने परिवेश को देखने के लिए विभिन्न प्रकार के सेंसरों को जोड़ती हैं, जैसे थर्मोग्राफिक कैमरा , रडार , लिडार , सोनार , जीपीएस , ओडोमेट्री और जड़त्वीय माप इकाइयाँ । उन्नत नियंत्रण प्रणाली उपयुक्त नेविगेशन पथों, साथ ही बाधाओं और प्रासंगिक संकेतों की पहचान करने के लिए संवेदी जानकारी की व्याख्या करती है 

एसएई इंटरनेशनल (एसएई जे3016, समय-समय पर संशोधित) द्वारा विकसित एक प्रणाली के अनुसार वाहनों में स्वायत्तता को अक्सर छह स्तरों में वर्गीकृत किया जाता है,  SAE स्तरों को मोटे तौर पर स्तर 0 के रूप में समझा जा सकता है - कोई स्वचालन नहीं; स्तर 1 - हाथों पर/साझा नियंत्रण; स्तर 2 - हाथ बंद; स्तर 3 - आँखें बंद; लेवल 4 - माइंड ऑफ, और लेवल 5 - स्टीयरिंग व्हील वैकल्पिक।

मार्च 2022 तक , लेवल 3 और उससे ऊपर के वाहन बाजार का एक मामूली हिस्सा बने हुए हैं। दिसंबर 2020 में, वेमो फीनिक्स, एरिज़ोना के एक हिस्से में आम जनता के लिए ड्राइवर-रहित टैक्सी की सवारी की पेशकश करने वाला पहला सेवा प्रदाता बन गया । मार्च 2021 में, होंडा कानूनी रूप से स्वीकृत लेवल 3 कार, प्रदान करने वाली पहली निर्माता बन गई और टोयोटा ने टोक्यो 2020 ओलंपिक विलेज के आसपास एक संभावित स्तर 4 सेवा संचालित की ।नूरो को 2021 में कैलिफोर्निया में स्वायत्त वाणिज्यिक वितरण संचालन शुरू करने की अनुमति दी गई है। दिसंबर 2021 में, मर्सिडीज-बेंजकानूनी आवश्यकताओं का अनुपालन करने वाली लेवल 3 कार के लिए कानूनी स्वीकृति प्राप्त करने वाला दूसरा निर्माता बन गया।  फरवरी 2022 में, अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को में, क्रूज आम जनता के लिए ड्राइवर-रहित टैक्सी की सवारी की पेशकश करने वाला दूसरा सेवा प्रदाता बन गया । 

चीन में, रोबोटैक्सिस के दो सार्वजनिक रूप से सुलभ परीक्षण शुरू किए गए हैं, 2020 में शेन्ज़ेन के पिंगशान जिले में चीनी फर्म ऑटोएक्स  द्वारा और 2021 में बीजिंग के शौगांग पार्क में, 2022 शीतकालीन ओलंपिक के लिए एक स्थल Baidu द्वारा । 

                                              सम्पादक--         अनुप पाल


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